Raigarh News : एडिशनल एसपी ने ली स्कूल प्रबंधन और प्राचार्यों की बैठक, छात्रों की सुरक्षा और यातायात के संबंध में दिये निर्देश

By Khabar SachTak Desk

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

  • एसएसपी सदानंद कुमार ने क्राईम मीटिंग में स्कूलों की सुरक्षा व्यवस्था परखने अधिकारियों को दिये गये थे निर्देश

खबर सचतक रायगढ़ : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री सदानंद कुमार द्वारा कल शाम पुलिस कंट्रोल रूम में ली गई बैठक में अधिकारियों को विद्यालयवार सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर सभी प्राचार्यों को आवश्यक निर्देशित करने के निर्देश दिये गये थे । निर्देशों के पालन में आज दिनांक 20/12/2023 को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एडिशनल एसपी संजय महादेवा द्वारा शहर के स्कूल प्रबंधन, प्राचार्यों के साथ मीटिंग आयोजित किया गया जिसमें हेडक्वार्टर डीएसपी निकिता तिवारी, ट्रैफिक डीएसपी रमेश चंद्रा, नगर कोतवाल शनिप रात्रे, विद्यालय के प्राचार्य /प्रबंधन  तथा विद्यालय के प्रतिनिधि उपस्थित हुए । मीटिंग में एडिशनल एसपी ने बताये कि शहर के कुछ स्कूलों में स्कूल छूटने के दौरान सड़क पर जाम की स्थिति बन जाती है । कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, नटवर स्कूल में ऐसी अव्यवस्था देखी जा रही है । उन्होंने कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल प्रबंधन के साथ चर्चा कर स्कूल के मुख्य मार्ग वाले गेट को बंद कर पिछले दो मार्गों के उपयोग के संबंध में चर्चा कर शीघ्र पीछे वाले रास्ते को व्यवहार में लाने के निर्देश दिए तथा छात्रों की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने स्कूलों में सिक्योरिटी गार्ड की संख्या बढ़ाने कहा गया । मीटिंग में विद्यालयों में विशाखा समिति के गठन के बारे में जानकारी ली गई। 

IMG 20231220 WA0003

उन्होंने कहा कि बच्चे वाहन लेकर स्कूल ना आये, स्कूल के गैलरी और क्लास रूम में अच्छी क्वालिटी का और बैकअप का सीसीटीवी कैमरा लगावे तथा एक व्यक्ति सीसीटीवी की मॉनिटरिंग करें । विद्यालय के प्रथम व द्वितीय तल के गैलरी में रैलिंग ऊपर तक लगी हो । स्कूल के सुरक्षा गार्ड, बस के चालक तथा परिचालक निर्धारित यूनिफार्म धारण करेंगे और उनका पुलिस वेरीफिकेशन अनिवार्य रूप से करावें। बैठक में प्राचार्य/प्रबंधन को स्कूल के नोटिस बोर्ड के समीप फायर बिग्रेड, मेडिकल एमरजेंसी, पुलिस कंट्रोल रूम, डायल 112, थाना प्रभारी के मोबाइल नंबर चस्पा करने तथा स्कूल के समीप मार्ग पर स्कूल होने का बोर्ड, हॉर्न साइलेंस जोन, स्पीड लिमिट बोर्ड लगाने के संबंध में चर्चा किया गया तथा स्कूल बसों में कैमरा, जीपीएस सिस्टम तथा स्पीड गवरनर लगाने की सलाह दी गई। बैठक में छुट्टी के बाद निर्धारित अभिवाहक को ही बच्चे सौंपा जाये, छुट्टी समय टीचर या गार्ड आवश्यक सावधानी बरते । स्कूल में इमरजेंसी अलार्म रखा जावे, तत्कालीन प्राथमिक उपचार हेतु चिकित्सा व्यवस्था रखी जाए ।  

बच्चों को बेसिक यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ, पुलिस सहायता के लिए डायल 112 और साइबर फ्रॉड के लिए हेल्प लाइन नंबर 1930  की जानकारी देने कहा गया और सभी स्कूलों में शिकायत बॉक्स रखने के निर्देश दिए। एडिशनल एसपी ने  बताया कि वे सुरक्षा ऑडिट के लिये शीघ्र स्कूलों निरीक्षण करेंगे । मीटिंग में केंद्रीय विद्यालय, कार्मेल कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गवर्नमेंट नटवर इंग्लिश स्कूल, संत माइकल हायर सेकेंडरी स्कूल, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (पुत्री शाला) रायगढ़, सरस्वती शिशु मंदिर लक्ष्मीपुर रायगढ़ के प्राचार्य/प्रबंधन व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Khabar SachTak Desk

[KhabarSachTak.In] एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से आप एजुकेशन, बॉलीवुड, मनोरंजन, खेल-कूद, बिजनेस और लोकल न्यूज़ जैसे खबरों को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment