IGNOU Recruitment 2023 : इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी में बम्पर भर्ती, 12 वीं पास वाले कर सकते हैं आवेदन

By Khabar SachTak Desk

Published on:

Follow Us
IGNOU Recruitment 2023
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IGNOU Recruitment 2023 : इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खबर है। इग्नू ने जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती निकाली है। जिसमे 102 पदों को भरा जाएगा जिसमें 50 पद जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और 52 पद स्टेनोग्राफर के हैं। इच्छुक अभ्यर्थी जो इस भर्ती पर आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन की आखिरी तारीख से पहले अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.nic.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

IGNOU Recruitment 2023
IGNOU Recruitment 2023

पदों की जानकारी

  • जूनियर असिस्टेंट कम टायपिस्ट – 50
  • स्टेनोग्राफर – 52
  • कुल पद – 102

शैक्षणिक योग्यता

जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के लिए 12वीं पास निर्धारित किया गया है। साथ ही अभ्यर्थियों की इंग्लिश टाइपिंग स्पीड 40 वर्ड पर मिनट और हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 वर्ड पर मिनट होनी चाहिए।

स्टेनोग्राफर के लिए 12वीं पास निर्धारित किया गया है। साथ ही अभ्यर्थियों की इंग्लिश टाइपिंग स्पीड 40 वर्ड पर मिनट और हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 वर्ड पर मिनट होनी चाहिए।

आयु सीमा क्या होगी

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा जारी टायपिस्ट एवं स्टेनोग्राफर पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष होना चाहिए।

सैलेरी कितना मिलेगा

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) द्वारा जारी टायपिस्ट एवं स्टेनोग्राफर पद पर चयनित अभ्यर्थियों को 19900-63200 रुपये एवं 25500-81100 रुपये का मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा जारी टायपिस्ट एवं स्टेनोग्राफर पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

चयन कैसे होगा

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा जारी टायपिस्ट एवं स्टेनोग्राफर पद पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट, दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन का अवलोकन करें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ 

  • आवेदन करने की प्रारंभ तिथि – 01 दिसम्बर 2023
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि – 21 दिसम्बर 2023

महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिसियल नोटिफिकेशन | ऑनलाइन आवेदन

Khabar SachTak Desk

[KhabarSachTak.In] एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से आप एजुकेशन, बॉलीवुड, मनोरंजन, खेल-कूद, बिजनेस और लोकल न्यूज़ जैसे खबरों को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment