मोदी सरकार का बड़ा फैसला, PM जनमन योजना को मिली मंजूरी, PMGKAY योजना के तहत 5 साल और मिलेंगे मुफ्त राशन

By Khabar SachTak Desk

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली : मंगलवार (28 नवंबर 2023) को आयोजित मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में आम जनता से जुड़े कई बड़े फैसले लिए गए। केंद्रीय कैबिनेट की इस बैठक में सरकार ने कई अनेक बड़े फैसलों और योजनाओं को मंजूरी दी। कैबिनेट ने PM जनमन योजना (PM Janman Yojana) को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा गांवों की महिलाओं को ड्रोन उड़ाने से जुड़ी एक खास परियोजना को भी मोदी कैबिनेट ने अप्रूव कर दिया। बुधवार (29 नवंबर 2023) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन फैसलों की जानकारी दी। 

images 7

PM जनमन योजना को मंजूरी

पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान को मंजूरी मिल गई है। बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने वाली इस योजना को PM Janman Scheme नाम दिया गया है और इस पर 24,100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इनमें से 15,300 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और बाकी बचे हुए राज्य सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

PM जनमन योजना को 18 राज्यों में लागू किया जाएगा और कुल 28,16,000 आदिवासियों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत आदिवासियों को बुनियादी सुविधाएं जैसे घर, रोड कनेक्टिविटी, साफ पानी, मोबाइल मेडिकल यूनिट, सोलर स्ट्रीट लाइटिंग और मोबाइल टावर आदि मुहैया कराए जाएंगे। ताकि उनकी दैनिक समस्याओं को कम किया जा सके।

PMGKAY के तहत 5 साल और मिलेगा मुफ्त राशन

सरकार ने करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने पांच किलोग्राम मुफ्त खाद्य सामग्री देने से जुड़ी पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) योजना को अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ा दिया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को एक जनवरी 2024 से अगले पांच साल के लिए बढ़ा दिया गया है। योजना को पहले 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ाया गया था।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगले पांच वर्षों में योजना पर करीब 11.8 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा। PMGKAY को 2020 में वैश्विक महामारी COVID-19 के समय राहत उपाय के रूप में पेश किया गया था। इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत 5 किलोग्राम सब्सिडी वाली खाद्य सामग्री के अलावा प्रति लाभार्थी को हर महीने 5 किलोग्राम मुफ्त खाद्यान्न प्रदान किया जाता है। PMGKAY योजना को मुफ्त राशन प्रदान करने वाले एनएफएसए (NFSA) के अन्तर्गत लाया गया।

Khabar SachTak Desk

[KhabarSachTak.In] एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से आप एजुकेशन, बॉलीवुड, मनोरंजन, खेल-कूद, बिजनेस और लोकल न्यूज़ जैसे खबरों को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment