मेरी माटी मेरा देश, माटी को नमन वीरों का वंदन समापन समारोह में छत्तीसगढ़ से 206 स्वयंसेवक हुए सम्मिलित

By Khabar SachTak Desk

Updated on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खबर सचतक : नेहरू युवा केंद्र संगठन युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव मेरी माटी मेरा देश माटी को नमन वीरों का वंदन कलश र यात्रा के समापन समारोह में छत्तीसगढ़ से कुल 206 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। उक्त समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2047 तक भारत देश को विकसित भारत बनाने के अपने संकल्पों को दोहराते हुए कहा कि ་་ इस मिट्टी की सौगंध है हम देश को भव्य ध बनाकर ही रहेंगे। इससे पहले उन्होंने देश की माटी को नमन करके इससे तिलक भी न किया और कहा कि दुनिया की बड़ी- 5 बड़ी महान सभ्यताएं समाप्त हो गई। लेकिन भारत की मिट्टी में वो चेतना है र जिसने इस राष्ट्र को अनादिकाल से आज र तक बचा कर रखा है। ऐसे में गांव-गांव से यहां लाई गई यह मिट्टी हमें अपने न संकल्पों और कर्तव्यों की याद दिलाता है।

1698923348099336 0

के सपनों को पंख देने के लिए मेरा युवा रहेगी। इस मौके पर पीएम मोदी ने मेरा युवाओं का भारत (मॉय भारत) संगठन का भी मेरी माटी मेरा देश शुभारंभ किया। इस मौके पर देश भर से आए एक लाख से ज्यादा युवाओं सहित आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों से जुड़े स्वयंसेवक मौजूद थे। जिनमें इस आयोजन को छत्तीसगढ़ के राष्ट्रीय स्वयंसेवको भारी उत्साह और उल्लास देखने को मिला। इसके तहत एकता का संदेश देने व वीर शहीदों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करने के लिए गांव-गांव से मिट्टी जुटाई गई। बाद में देश भर के प्रत्येक ब्लाकों से इस मिट्टी को अमृत कलशों में लाकर कर्तव्य पथ पर रखे विशाल भारत कलश में डाला गया। जिसमें छत्तीसगढ़ से प्रतिनिधित्व करते हुए 206 राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवको में नेहरू युवा केन्द्र रायगढ़ जिले के लैलूंगा ब्लाक से रमेश चौहान, चंदन पटेल, सारंगढ़ से अक्षय भास्कर बरमकेला से मिलन प्रधान, दिलीप प्रधान,रायगढ़ से सुशांत पटनायक, प्रतिक प्रधान, खरसिया से गीता जोल्हे, भोला शंकर मेहर, घरघोडा़ से नंदकिशोर दुबे, पुसौर से चंद्रेश चौहान, शुभम शर्मा तमनार से हेमा बेहरा, धमेंद्र बेहरा, और धरमजयगढ़ ब्लाक से विकास खड़िया सम्मिलित हुए ‌। उपरोक्त जानकारी राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक रमेश चौहान नेहरू युवा केन्द्र रायगढ़ छत्तीसगढ़ ने दिया।

1698923311702612 2

रिपोर्टर : हीरालाल राठिया लैलूंगा

Khabar SachTak Desk

[KhabarSachTak.In] एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से आप एजुकेशन, बॉलीवुड, मनोरंजन, खेल-कूद, बिजनेस और लोकल न्यूज़ जैसे खबरों को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment