भ्रष्ट सचिव की हुई खुलासा, सरपंचों का आरोप  सचिव कि मनमानी सचिव के खिलाफ होगी शिकायत 

By Khabar SachTak Desk

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छुरा – बुर्जर्गो ने बात बात पर एक कहावत कही हैं कि एक मछली पुरे तलाब को गंदा कर देता है जो कि तलाब कहीं का नहीं रहता है ठीक उसी तरह गरियाबंद जिले के छुरा जनपद पंचायत क्षेत्र से कुछ पंचायतों में होमिन सेन सचिव कर्मी के पदस्थ रही जिस पंचायत कार्यालय में अपना पदभार ग्रहण करते हैं तो वहां ग्रहण ही लग जाती है। ऐसा इसलिए कह रहें कि होमिन सेन हमेशा विवादितों घिरी रहती हैं। छुरा जनपद क्षेत्र में 74 पंचायत हैं जिसमें से लगभग 8 से 10 पंचायतों में सचिव होमीन सेन ने चार चांद ग्रहण लगा चुकी है। यह क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। सभी सरपंच आदिवासी समाज के है कुछ पंचायतों में महिला मुखिया है और कुछ जगहों में पुरुष सरपंच है। सर्व ग्राम पंचायत सेम्हरा, टेंगनाबासा, कोसमी (नवापारा), चुरकीदादार, मुड़ागांव, लोहझर अन्य ग्राम को अपने चंगुल के शिकार बना चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाेमिन सेन जिस पंचायत में अपनी कदम रखती है उस पंचायत में लड़ाई झगड़ा जैसे विवाद उत्पन्न करना इसका पेशा बन चुकी है। पुरुष सरपंच तो दूर की बात महिला सरपंच के अलावा अपने विभागीय अधिकारी कर्मचारियों के साथ अच्छे से बरताव नहीं करती हैं। 

1000126873

आपको ज्ञात होगा कि शासन प्रशासन के द्वारा ग्राम पंचायत की विकास के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की है जिसमें नाना प्रकार के कार्य किए जाते हैं जिस पर सचिव होमीन सेन द्वारा बंदरबाट करने में लगी रहती हैं, स्थानीय सरपंच और पंच को लालच देने की खूब प्रयास करती है जिसमें से कुछ पंच चंगुल में फंस जाते है और इसका आरोप लगते है सीधे साधे आदिवासी सरपंच के ऊपर जिसका ताजा उदाहरण है – चुरकीदादर, मुड़ागांव, सेम्हारा, टेंगनाबासा, कोसमी  एवं लोहझर के साथ अन्य ग्राम भी शामिल है जो शिकायत की जांच के दौरान कहीं निलंबित तो कहीं तबादला तो कहीं आपसी व्यवस्था में हुई है ज्यादातर पंचायतों में करीब लगभग 5 से 6 माह ही अपनी सेवा दे पाती है। 

हमारे संवाददाता ने इस विषय में सभी पीड़ित सरपंच से लेकर सरपंच संघ तक मुलाकात कर पुरी जानकारी ली।

ग्राम पंचायत चुरकीदादार के सरपंच चरण सिंह का कहना है कि –  होमिन सेन हमारे पंचायत में क्या आई शासन की योजनाओं मद की राशि की दुरुपयोग की और मुझे आरोपी ठहराने में लगी रही जिसकी शिकायत जनपद में की, दूध का दूध पानी का पानी हुआ। अंत में अपनी क्षेत्रीय विधायक रोहित साहु से मिलकर अपनी दुखड़ा अवगत कराई जिस पर विधायक ने ढेरहा राम कुर्रे लोहझर पंचायत सचिव और होमीन सेन की आपसी व्यवस्था कराते हुए एक दुसरे को स्थान दी।

सरपंच प्यारे लाल दीवान ग्राम पंचायत मुड़ागांव का कहना है –  कि होमिन सेन हमारे मुड़ागांव के पंचायत में लगभग 5 से 6 माह रही है उनके विचारधारा सबसे अलग किस्म के हैं हमेशा हर कार्य को लेकर कमीशन की मांग करती रही है जिससे हमारे पंचायत के मुझसे लेकर पंच तक सहमत नहीं रहें कुछ पंचों भाइयों को बहला पुसला कर अपने भ्रष्टाचार में शामिल करने की कोशिश की जिसमें असफल रही। उनके द्वारा किए गए कार्य के लापरवाही में शिकायत जिला पंचायत में हुई जिसमें जांच कर दंडानात्मक कार्यवाही हुई।

ग्राम पंचायत कोसमी के सरपंच उलशी दीवान का कहना है-  कि होमिन सेन सबसे पहले महिला होने के हम महिलाओं के साथ अच्छे से बरताव नहीं रखती हैं हम उनके जैसे षड्यंत्र कारी नहीं हैं जिससे उनके चंगुल में शिकार हो सकें हम जैसे सीधे साधे लोगो का फायदा उठाना खूब आता है। 

ग्राम लोहझर पंचायत सरपंच मंजु ध्रुव का कहना है कि – होमिन सेन के द्वारा फर्जी काम करना आम बात है। क्योंकि उनके साथ जुड़कर कार्य करने से पता चली है भ्रष्ट सचिव होमिन सेन द्वारा हर काम के पीछे कमीशन की मांग की है उसके बात को नहीं मानी हूं तो मेरे खिलाप षडयंत्र रचना शुरु कर दी है। मुझे विश्वास है मै कोई गलत नहीं की हूं तो मुझे किसी का डर नहीं है। 

सरपंच संघ के अध्यक्ष लेखराज ध्रुवा का कहना है-  कि होमीन सेन का शिकायत हमेशा आते रहें हैं हमारे आदिवासी भाईयों/बहनों सरपंचों के साथ बहुत मानसिक प्रताड़ना हुई है भ्रष्टचारी सचिव की कार्य को देखकर एक भी सरपंच उनके साथ कार्य करना ही नहीं चाहते हैं। चुरकीदादार पंचायत के कार्यकाल के दौरान ग्राम सरपंच अपने पंचों जनपद सदस्य को लेकर क्षेत्रीय विधायक रोहित साहु के समक्ष प्रस्तुत होकर अपनी दुखड़ा बताई जिस पर होमिन सेन लोहझर पंचायत गई है आज आखिरकार उनकी तबदला अन्य ब्लॉक में हो ही गई जिसमें भी अपना चार्ज नहीं दे रही है। भ्रष्टचारी सचिव होमिन सेन जैसे कर्मी के लिए कोई भी पंचायत में स्थान नहीं है। अपने कार्यकाल के दौरान शासन प्रशासन की योजना मद पर अपने द्वारा कराएं गए कार्यों में अब तक प्रशासन ने क्या कार्यवाही की हैं और किए गए भ्रष्टाचार की कार्य में क्या भरपाई की हैं। सरपंच संघ छुरा के द्वारा इनकी शिकायत जिलाधीश से शिकायत कर पुनः जांच कराएगी। भ्रष्ट सचिवों की खैर नहीं। 

रुप सिंग ध्रुव जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी छुरा से संपर्क करने पर कहा है कि होमिन सेन की तबादला ऊपर से हुई है। बहुत जल्द चार्ज दी जाएगी।

Khabar SachTak Desk

[KhabarSachTak.In] एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से आप एजुकेशन, बॉलीवुड, मनोरंजन, खेल-कूद, बिजनेस और लोकल न्यूज़ जैसे खबरों को पढ़ सकते हैं।

Join WhatsApp

Join Now

Leave a Comment