धरमजयगढ़ तहसील कार्यालय में खुल गया मतदाता मार्गदर्शन केंद्र, लोगों को किया जा रहा जागरूक

By Khabar SachTak Desk

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
IMG 20230723 102917
  • मतदाता बटन दबाकर देख सकेंगे कैसे काम करती है ईवीएम मशीन
  • मास्टर ट्रेनर देंगे ईवीएम मशीन की पूरी जानकारी
  • कलेक्टर श्री सिन्हा के मार्गदर्शन में पूरे जिले में चलाया जा रहा मतदाता जागरूकता अभियान

खबर सचतक डेस्क : रायगढ़ | ईवीएम मशीन में वोट डालने की प्रक्रिया कैसे होती है। मशीन के बैलेट यूनिट से मत कैसे डाले जाते हैं। वोट देने के बाद वीवीपैट मशीन से कैसे उसका मिलान कर सकते हैं। मतदान केंद्र में मतदाता के आने से लेकर वोट डालने तक कौन कौन से चरण होते हैं। मतदान के समय किन बातों का ध्यान रखना होता है। इन सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के अंतर्गत धरमजयगढ़ के तहसील कार्यालय में मतदाता मार्गदर्शन केंद्र खोला गया है। जहां पहुंचकर कोई भी मतदाता ईवीएम मशीन से वोटिंग की संपूर्ण प्रक्रिया समझ सकता है। एक मतदान केंद्र की भांति यहां ईवीएम मशीन रखा गया है। मास्टर ट्रेनर की ड्यूटी लगाई गई है। जो मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में पूरी जानकारी देंगे। गौरतलब है कि कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश में पूरे जिले स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

IMG 20230722 WA0590

तहसील कार्यालयों में मतदाता जागरूकता केंद्र खोले गए हैं। गांव गांव तक ईवीएम प्रदर्शन वैन भेजकर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के साथ ईवीएम मशीन के बारे में बताया जा रहा है। इसके साथ ही जिस समुदाय एवं मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत कम है वहां मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से पंजीकृत किए जाने हेतु मतदाताओं को जागरूक करने इस अभियान के तहत विशेष कार्य योजना के साथ कार्य किया जा रहा है। ताकि सभी लोगो को मतदान के लिए जागरूक किया जा सके।

Khabar SachTak Desk

[KhabarSachTak.In] एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से आप एजुकेशन, बॉलीवुड, मनोरंजन, खेल-कूद, बिजनेस और लोकल न्यूज़ जैसे खबरों को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment